जानें कब है गंगा दशहरा, क्या है शुभ मुहूर्त और पूजा विधि?

Spread the love

डेस्क: ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष के दसवें दिन गंगा दशहरा मनाया जाता है. इस दिन ही देवी गंगा धरती पर प्रकट हुई थीं. ऐसी मान्यता है कि देवी गंगा पृथ्वी पर भागीरथ के शापित पूर्वजों को मुक्त करने के लिए अवतरित हुई थीं. तब से ही इस दिन गंगा दशहरा मनाया जाता है. इसके पहले गंगा शिव जी के जटा में वास करती थीं. यह दशहरा निर्जला एकादशी के पहले मनाया जाता है. ऐसे में चलिए जान लेते हैं इस बार यह त्योहार कब पड़ रहा है, शुभ मुहूर्त और इसका महत्व क्या है.

गंगा दशहरा का शुभ मुहूर्त क्या है
गंगा दशहरा इस बार 29 मई को 5 बजकर 36 मिनट पर शुरू होकर अगले दिन यानी 30 मई को 02 बजकर 57 मिनट पर समाप्त होगा.

गंगा दशहरा का महत्व
हिंदू धर्म में गंगा दशहरा को बेहद खास महत्व दिया गया है. धार्मिक मान्यता है कि ज्येष्ठ शुक्ल दशमी तिथि को मां गंगा का आगमन हुआ था. मतलब इस दिन मां गंगा स्वर्ग के धरती पर आई थीं. माना जाता है कि गंगा दशहारा के दिन गंगा स्नान करने से सभी पाप धुल जाते हैं. इसके अलावा इस दिन दान का भी विशेष महत्व है.

गंगा दशहरा पूजा विधि
गंगा दशहरा के दिन गंगा नदी में स्नान करने की परंपरा है, इसलिए लोग इस दिन गंगा में डुबकी लगाते हैं. आप चाहें तो अपने आस-पास के किसी अन्य नदी या तालाब में भी स्नान कर सकते हैं. स्नाने के वक्त ‘गंगे च यमुने चैव गोदावरी सरस्वती, नर्मदे सिन्धु कावेरी जले अस्मिन् सन्निधिम् कुरु’ इस मंत्र का जाप किया जा सकता है. अगर इस दिन गंगा या किसी अन्य नदी में स्नान करने का संयोग नहीं बन रहा है तो घर पर ही स्नान के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हमारा न्यूज़ पोर्टल इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


Spread the love