कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद सामने आया एग्जिट पोल, किसी ने त्रिशंकु तो किसी ने लगाया कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान

Spread the love

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: कर्नाटक में वोटिंग संपन्न होने के बाद आए तमाम एग्जिट पोल्स (Exit Polls) में त्रिशंकु विधानसभा का अनुमान जताया जा रहा है. कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर सी-वोटर, लोकनीति-सीएसडीएस, एक्सिस माई इंडिया और टुडेज़ चाणक्य ने बुधवार शाम अपना एग्जिट पोल जारी करने लगी हैं. इन महापोल के अनुमानों से काफी हद तक साफ होता दिख रहा कि राज्य में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर हुई, लेकिन दोनों में से कोई भी दल बहुमत का जादुई आंकड़े को पार नहीं कर पाएगा. वहीं राज्य की तीसरी प्रमुख पार्टी जेडीएस यहां किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है.

राज्य की कुल 224 विधानसभा सीटों पर 2615 उम्मीदवार किस्मत आज़मा रहे हैं, जिसमें से 2430 पुरुष और 184 महिलाएं हैं जबकि एक उम्मीदवार तीसरे लिंग से ताल्लुक रखते हैं. राज्य के कुल 5.31 करोड़ मतदाताओं की मुहर के बाद इन सभी की किस्मत का फैसला आज ईवीएम में बंद हो गया.

बता दें कि कर्नाटक का अगर सियासी इतिहास देखें तो यहां वर्ष 1985 के विधानसभा चुनाव के बाद से कोई सत्ताधारी दल लगातार दूसरी बार जनसमर्थन हासिल नहीं कर सकी है. हालांकि सत्तारूढ़ बीजेपी पिछले 38 साल से चले आ रहे रिवाज को तोड़ने की उम्मीद है तो वहीं कांग्रेस जहां सत्ता विरोधी लहर और अपने चुनाव वादों के दम पर भारी जनसर्मथन के साथ पूर्ण बहुमत हासिल करने का दावा कर रही है. अब किसके दावे में कितना दम यह 13 मई को वोटों की गिनती के साथ ही साफ हो पाएगा.

कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए कम से कम 113 की जरूरत होगी. राज्य की कुल सीटों में से 36 अनुसूचित जाति (एससी) और 15 अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं.

इससे पहले वर्ष 2018 में हुए पिछले कर्नाटक चुनाव में 222 निर्वाचन क्षेत्रों के साथ 72.13 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सबसे अधिक 104 सीटें जीतीं थी और उसके बाद कांग्रेस का स्थान रहा था.

ETG के एग्जिट पोल में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत का अनुमान

कर्नाटक चुनाव के लिए ईटीजी एजेंसी के एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, कांग्रेस 106-120 के साथ विजयी होगी, वहीं बीजेपी 78-92 सीटों पर कब्जा करेगी, जेडीएस को 20-26 सीटें मिलेंगी.


Spread the love