लगातार सिर दर्द हो तो मत कीजिये नजरअंदाज, समस्या गंभीर भी हो सकती है

Spread the love

नैनीताल ::- सिर में दर्द में एक बड़ी सामान्य सी समस्या है। अगर यह लगातार होने लगे सिर दर्द तो नजरअंदाज नहीं करना चाहिए नहीं तो हो सकता है सेहत पर भारी। लगातार रहने वाले सिर दर्द की समस्या गंभीर भी हो सकती है। इंसानों में 150 तरह के सिर दर्द हो सकते हैं। इसके लिए जरुरी है कि समय रहते पता होना चाहिए

-पोस्ट ट्रॉमेटिक सिर दर्द यह दर्द किसी तरह की चोट लगने के बाद होने वाला दर्द है। ऐसा दर्द चोट लगने के दो तीन दिन बाद उभर सकता है। इसमें दर्द के दौरान स्मृति से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। साथ ही थकान का एहसास होना, चिड़चिड़ापन, एकाग्रता में कमी जैसी दिक्कतें भी होती हैं। ये सिर दर्द कुछ हफ्ते तक हो सकता है लेकिन ज्यादा समय तक रहने पर डॉक्टर से सलाह लेना बेहद जरूरी है।

सर्दियों को मौसम में सर्दी-खांसी और फ्लू जैसी मौसमी बीमारियां बहुत ज़्यादा देखी जाती है। बुखार से लेकर फ्लू तक हर स्थिति में लोगों को सिरदर्द से भी परेशान होना पड़ता है। वहीं,ठंडी हवा और कम तापमान के कारण भी अक्सर लोगों को सुबह-शाम सिरदर्द की समस्या महसूस होती है। हाई ब्लड शुगर लेवल्स और कमज़ोर इम्यूनिटी वाले लोगों को भी मौसम बदलने के साथ अक्सर सिरदर्द की शिकायत होती है ।

81 प्रतिशत से अधिक लोगों को केवल पर्याप्त मात्रा में सोने से सिरदर्द की समस्या से राहत मिलते दिखायी दी। ऐसे लोगों ने स्वीकार किया कि वे सिरदर्द से राहत के लिए अक्सर थोड़ी देर की झपकी लेते हैं और इससे उन्हें बेहतर महसूस होता है। जैसा कि सर्दियों में महसूस होने वाला आलस और थकान भी सिरदर्द को ट्रिगर कर सकता है और इससे बचने के लिए रात में अच्छी नींद सोना एक कारगर तरीका साबित हुआ है।।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *