ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए वनों को जीवित रखना हमारी प्राथमिकता – सुबोध उनयाल।

Spread the love

वन मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि इस बार उत्तराखंड में दो करोड़ से अधिक पौधों को लगाने का लक्ष्य वन विभाग द्वारा पूरा किया जायेगा जिसमे वनीय पौधों के अलावा फलदार पौधों को भी लगाया जाएगा, जिससे वन्य जीवों को भोजन की तलाश में आबादी में आने से रोका जा सके।

ऋषिकेश स्थित केंद्रीय नर्सरी में निरीक्षण के लिए पहुंचे वन मंत्री सुबोध उनियाल ने नर्सरी में मौजूद लगभग 63 से अधिक प्रजातियों की पौधों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नर्सरी परिसर में रुद्राक्ष का पौधा रोपते हुए केंद्रीय नर्सरी का नाम चिपको आन्दोलन के प्रणेता चंडी प्रसाद भट्ट रखने की घोषणा की ।
उन्होंने कहा कि सरकार बनने से पहले वन मौजूद थे, 1980 में जंगलों को बचाने के लिए ही कानून व्यवस्था लानी पड़ी, उन्होंने कहा कि वनाग्नि को रोकने के लिए स्थानीय लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करनी होगी जिसके लिए वनों की सेवा के साथ ही जनता की भी सेवा करनी होगी। और वन विभाग को आमजन के प्रति उदार नीति अपनानी होगी। इससे ईको टूरिज्म को बढ़ावा देते हुए वनों को जीवित रखा जा सकता है। उन्होने बताया कि टिहरी जिले के शिवपुरी वन रेंज क्षेत्रांतर्गत नीरगढ़ को पर्यटन से जोड़ने के लिए योजना बनाई जा रही है जिससे स्थानीय रोजगार को बढ़ावा दिया जा सके।


Spread the love