शुक्रवार से छह दिनों के लिए तीन देशों की यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, दो दर्जन नेताओ से करेंगे मुलाक़ात

Spread the love

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार से छह दिनों के लिए तीन देशों की यात्रा पर जाएंगे. इस दौरान वह तीन सम्मेलनों (जी-7, क्वाड और FIPIC) में हिस्सा लेंगे. सबसे पहले वह जापान जाएंगे, जहां वो G-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इस सम्मेलन में पीएम मोदी समेत कई देशों के नेता शामिल होंगे. तीनों सम्मेलनों के दौरान पीएम मोदी करीब दो दर्जनों नेताओं से बात और मुलाकात करेंगे.

इस दौरान पीएम मोदी कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे. छह दिवसीय दौरे (19-24) के दौरान पीएम मोदी बिजनेसमैन, खास हस्तियों, विद्वानों और भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मिलेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री सिडनी में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे.

ये है PM मोदी का पूरा शेड्यूल
पीएम मोदी के छह दिवसीय दौरे की शुरुआत जापान से होगी. इसके बाद वह 22 मई को पापुआ न्यू गिनी जाएंगे. उसी दिन वह ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होंगे. 22-24 मई के बीच पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया में रहेंगे. इसके बाद वह भारत लौटेंगे. 23 मई को वह सिडनी में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे.

जी-7 में PM मोदी की भागीदारी को जापानी राजदूत ने बताया खास
जी-7 समिट में पीएम मोदी की भागीदारी को जापानी राजदूत हिरोशी सुजुकी ने खास बताया है. उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन में पीएम मोदी ग्लोबल साउथ के मु्द्दे को लेकर बात कर सकते हैं. सुज़ुकी ने आगे कहा हम पीएम मोदी का बहुत आभारी रहेंगे अगर वो इस सम्मेलन में ये दृष्टिकोण साझा करें कि वे जी-7 शिखर सम्मेलन के परिणाम के आधार पर कैसे G-20 एजेंडा सेट करने जा रहे हैं.

हिरोशिमा में 19-21 मई के बीच होगा G-7 सम्मेलन
जापान के हिरोशिमा में 19 से 21 मई के बीच यह सम्मेलन होगा. जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि दुनिया में एकता बनाने के लिए G20 और G7 के बीच समन्वय जरूरी है. यह इसलिए ताकि इससे विकासशील देशों द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों का समाधान किया जा सके. उन्होंने कहा कि इन चुनौतियों में बढ़ती खाद्य और ऊर्जा की कीमतें, ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, सतत विकास और स्वास्थ्य शामिल हैं.

पीएम मोदी 19 मई को होंगे जापान के लिए रवाना
पीएम मोदी शुक्रवार सुबह जापान के लिए रवाना होंगे. G-7 शिखर सम्मेलन में क्वाड ग्रुप के नेताओं के बीच बैठक हो सकती है. इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापानी पीएम फुमियो किशिदा, ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज और पीएम मोदी हिस्सा लेंगे. हिरोशिमा में चारों नेताओं की बैठक में इकोनॉमिक, इंडो पैसिफिक, ईस्ट चाइना सी, साउथ चाइना सी सहित कई मु्द्दों पर चर्चा हो सकती है.


Spread the love